संतरे खाने के फायदे

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संतरे खाने के फायदे – Benefits of eating oranges

संतरे के फायदे Benefits of eating oranges – ताजे, खट्टे-मीठे और रसीले संतरे खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं। संतरा न केवल एक स्वादिष्ट फल है बल्कि यह बहुत फायदेमंद भी है। संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके साथ ही संतरे में आयोडीन, सोडियम, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

प्रतिदिन संतरा खाने से कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है। यह हर जगह पाया जाता है और मौसम के सबसे अच्छे फलों में से एक है। आइए अब जानते हैं कि संतरा खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं। लेकिन इसके साथ ही जान लें कि इसे खाने के कुछ नुकसान भी हैं।

वैसे तो कुछ लोग सर्दियों में संतरा खाने से बचते हैं, लेकिन संतरा खाने का यह सबसे अच्छा मौसम है। इस मौसम में आपको रोजाना एक संतरा जरूर खाना चाहिए। संतरे को सुपरफूड कहा जाता है। रोजाना संतरे का जूस या जूस पीने से सर्दी-खांसी की समस्या दूर हो जाती है।

संतरा खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। संतरे में कैल्शियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। जानिए रोजाना संतरा खाने के क्या फायदे हैं।

संतरे के फायदे Benefits of eating oranges

1- इम्युनिटी बनाएं मजबूत-

जो लोग रोजाना संतरा खाते हैं उनकी इम्युनिटी मजबूत होती है। ऐसे लोगों को सर्दी, खांसी और जुकाम की शिकायत कम होती है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कई संक्रमणों को रोकने में मदद करती है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

2. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

संतरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले ‘पॉलीमेथोक्सिलेटेड फ्लेवोनोइड्स’ कोलेस्ट्रॉल को ज्यादा प्रभावी ढंग से कम करते हैं। ऐसा माना जाता है कि संतरे का यह गुण कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाओं से ज्यादा असरदार होता है।

3. गुर्दे की रक्षा करता है

सुबह के नाश्ते में खाली पेट कम से कम एक गिलास संतरे का जूस पीने से किडनी की बीमारियों से बचा जा सकता है। संतरा किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। संतरा ही नहीं सुबह के समय फलों का जूस पीना भी आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

4- एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

संतरा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। संतरे में एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर में कैंसर के खतरे को कम करता है।प्रतिदिन संतरा खाने से शरीर में फ्री रेडिकल्स से भी छुटकारा मिलता है।

5. ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल

अगर आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको रोजाना एक संतरा खाना चाहिए। संतरे में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो रक्तचाप को सामान्य रखते हैं। संतरा खाने से बीपी की समस्या कम होती है।

संतरे के फायदे Benefits of eating oranges

6. गुर्दे की पथरी को कम करता है

संतरे में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड मूत्र विकार और गुर्दे की बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। संतरे का नियमित सेवन मूत्र के माध्यम से साइट्रिक एसिड के उत्सर्जन द्वारा ‘पीएच संतुलन’ के स्तर में सुधार करता है, जो कि गुर्दे से कैल्शियम को हटाने में मदद करता है और गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को कम करता है।

7- गठिया में लाभदायक 

संतरा खाने से गठिया में आराम मिलता है। जोड़ों के दर्द, जकड़न और सूजन की समस्या कम होती है। संतरा खाने से शरीर में यूरिक एसिड कम होता है। इससे गठिया के रोगियों को लाभ होता है। यह सूजन की समस्या को भी कम करता है।

8 – वजन कम करें

संतरे में बहुत कम कैलोरी होती है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। संतरे को आप स्नैक फ्रूट्स में शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी कैलोरी की मात्रा कम होगी और मोटापा भी कम होगा। आप रोजाना नाश्ते में एक गिलास संतरे का जूस पी सकते हैं।

9 . रक्तचाप को नियंत्रित करें

संतरे में मौजूद मैग्नीशियम और हेस्परिडिन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में कारगर साबित होते हैं। इसलिए जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें संतरे को अपने दैनिक आहार का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

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