आयरन की कमी दूर करने वाले पदार्थ 

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Iron deficiency : आयरन की कमी दूर करने वाले पदार्थ 

आजकल की व्यस्त जीवनशैली के कारण हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। वहीं आजकल ज्यादातर लोगों खासकर महिलाओं में आयरन की कमी देखी जा रही है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में आयरन को जरूर शामिल करना चाहिए। आयरन हमारे रक्त का एक आवश्यक तत्व है। जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करता है। इसकी कमी से शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह में रुकावट आ सकती है। जो हमारे विभिन्न अंगों को प्रभावित करता है।

यहां पर हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे, जिनके सेवन से आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं।

Iron deficiency : आयरन की कमी दूर करने वाले पदार्थ 

आयरन की कमी को दूर करने के लिए नाश्ते में करें इन चीजों का करें सेवन-

कद्दू का रस-

वैसे हरी सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं। लेकिन आप सुबह नाश्ते में कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं। यह बहुत सारा आयरन प्रदान करता है। इसलिए रोज सुबह नाश्ते में कद्दू का जूस ले सकते हैं।

भरवां चना पराठे-

छोले आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है। सुबह नाश्ते में इसका सेवन करने से आपके शरीर को आयरन की आपूर्ति होती है। भरवां चना पराठा बनाने के लिए चने को उबालने के बाद इसमें कुछ मसाले मिला कर आटे में मिला दीजिये, अब इनके परांठे बेक कर लीजिये। यह स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी है।

अलसी के बीज की स्मूदी

तिल और अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट, आयरन और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से आप आयरन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए आप अलसी को एक रात पहले भिगो दें और उसके बाद सुबह उठकर पीस लें और स्मूदी बनाकर रोजाना सुबह इसका सेवन करें।

Iron deficiency : आयरन की कमी दूर करने वाले पदार्थ 

इसके साथ साथ बहुत सी ऐसी चीजे हैं जिनका सेवन करके आप आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं –

चुकंदर –

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर सबसे अच्छा स्रोत है। चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। एनीमिया होने पर चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है।

पालक –

पालक भी आयरन से भरपूर होता है। अगर हीमोग्लोबिन की कमी है तो आपको पालक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। पालक में कैल्शियम, सोडियम, खनिज लवण, क्लोरीन, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं।

अनार-

आयरन की कमी को दूर करने के लिए भी अनार का सेवन करना बहुत अच्छा होता है। नियमित अनार का जूस पीने से एनीमिया जैसे रोग से छुटकारा मिलता है।

तुलसी-

तुलसी के पत्ते खून की कमी को कम कर सकते हैं। नियमित रूप से तुलसी के पत्ते खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

अमरूद-

आयरन और विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप अमरूद को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। कोशिश करें कि अमरूद अच्छी तरह से पक गया हो।

दालें और अनाज-

भरपूर मात्रा में साबुत अनाज और दालें खाने से भी आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। यह हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

मेवे और सूखे मेवे-

आयरन की कमी को दूर करने के लिए आपको अपने दैनिक आहार में नट्स को शामिल करना चाहिए। आप सूखे मेवे जैसे, काजू खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश आदि खा सकते हैं। सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश और उसका पानी पीने से भी आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

फल और सब्जियां-

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में फल और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं। इनके नियमित सेवन से आपके शरीर से आयरन धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह अवश्य लें)

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