वजन घटने के बाद लटकती त्वचा को कसने के लिए एक्सरसाइज़

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Skin tightening exercises thedailyindia

वजन घटने के बाद लटकती त्वचा को कसने के लिए एक्सरसाइज़
Exercises to tighten sagging skin after weight loss

त्वचा को कसने के लिए एक्सरसाइज़ Skin tightening exercises

अगर आपके शरीर का कोई अंग जैसे हाथ, पेट, पैर या गर्दन पर स्किन लटकने लगा है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि इसके लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए तो हमारे पास इसका जवाब है। वजन कम होने के बाद आपकी त्वचा भी लटक गई है तो ये एक्सरसाइज करे ।

त्वचा को कसने के लिए एक्सरसाइज़ Skin tightening exercises
अक्सर हम सभी तेजी से वजन कम करने की कोशिश करते हैं, कोई डाइट या सप्लीमेंट्स लेकर हम अपना वजन कम कर लेते हैं, लेकिन इसके बाद लटकी हुई त्वचा रह जाती है। हालांकि यह उन लोगों के साथ भी होता है जो किसी बीमारी से जूझ रहे हैं और इसकी वजह से उनका वजन अचानक कम हो जाता है। जिससे त्वचा लटक जाती है।

यह एक आम समस्या है और बिना किसी कारण के किसी को भी हो सकती है। जी हां… जो लोग ज्यादा एक्टिव रहते हैं और अपनी फिटनेस को लेकर सचेत रहते हैं, उनमें ऐसा नहीं देखा जाता। तो अगर आपके शरीर का कोई अंग जैसे हाथ, पेट, पैर या गर्दन आदि पर त्वचा लटकने लगी है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि इसके लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए तो आप इस लेख में अपने सवालों के जबवाब पा सकते हैं –

जानिए चेस्ट को टाइट करने के लिए कुछ असरदार एक्सरसाइज

1. बारबेल बेंच प्रेस
एक बेंच पर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को फर्श पर रखें। अपने दोनों हाथों से बारबेल को पकड़ें। व्यायाम शुरू करने के लिए, अपनी कोहनी को मोड़ें ताकि वजन आपकी छाती के अनुरूप हो। सीधे ऊपर देखें और बारबेल को ऊपर की ओर छत की ओर ले जाएं। एक रैप पूरा करने के लिए इसे वापस प्रारंभिक स्थिति में लाएं। ऐसा कम से कम 15-20 बार करें।

2. पुश अप्स करें
सबसे पहले आप प्लैंक पोजीशन में आ जाएं। अपने शरीर, सिर और पैर की उंगलियों को तटस्थ रखें। अपनी कोहनियों को मोड़ें और अपने ऊपरी शरीर को जमीन की ओर नीचे करें। जब तक आप जमीन से लगभग छह इंच दूर न हों तब तक नीचे उतरें। एक पुश-अप करने के बाद इसे दोबारा करें। इसे आप 10 – 10 के सेट में कर सकते हैं। पुश अप्स करने से आपकी त्वचा में कसावट आएगी।

3. पेल्विक थ्रस्ट
पेल्विक थ्रस्ट आपके पेट की मांसपेशियों में तनाव पैदा करता है। सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं और पैरों को ऊपर की ओर 90 डिग्री पर उठाएं। जब आपके पैर पूरी तरह से ऊपर हो जाएं तो अपनी कमर को भी फर्श से ऊपर उठाएं। इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराएं।

4. पैरों को उठायें
अपनी पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और अपने पैरों और हाथों को टाइट रखें। पैरों को टाइट रखें और उन्हें फर्श से 90 डिग्री ऊपर उठाएं। जितना हो सके अपने पैरों को सीधा और टाइट रखें। अब इन्हें धीरे-धीरे नीचे लाएं जब तक कि ये फर्श के करीब न आ जाएं। पैरों को ऊपर उठाने और फिर उन्हें नीचे लाने की प्रक्रिया को दोहराएं।

5. डम्बल उठाएँ
अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े हो जाएं और प्रत्येक हाथ में एक डंबल पकड़ें। अपनी हथेलियों को नीचे की ओर रखते हुए, अपने हाथों को कंधे के स्तर पर लाने के लिए बग़ल में उठाएं। आपका शरीर टी-शेप में होना चाहिए। 2-3 सेकंड के लिए इस स्थिति में रुकें, फिर अपने हाथों को नीचे करें। इसे कम से कम 20-30 बार दोहराएं।

ऊपर बताए गए त्वचा को कसने के लिए एक्सरसाइज़ (Skin tightening exercises) को रोजाना करने से आपकी त्वचा धीरे धीरे टाइट हो जाएगी।

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