जिंदगी भर फिट रहने के लिए करें ये काम

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जिंदगी भर फिट रहने के लिए करें ये काम -Fitness Tips To Stay Healthy

Fitness Tips To Stay Healthy – हर कोई चाहता है कि वह अधिकतम उम्र तक फिट रहे और बीमारियों से दूर रहे। यह भी संभव है अगर आप अपनी जीवनशैली में कुछ स्वस्थ आदतों को शामिल करें और बुरी आदतों से दूर रहें। विशेषज्ञ कहते रहे हैं कि अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं और पौष्टिक भोजन करते हैं, तो आप बड़े लंबे समय तक स्वस्थ और फिट रह सकते हैं।

लेकिन इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के लिए स्वस्थ रहने और शरीर को फिट रखने के लिए अतिरिक्त समय निकालना संभव नहीं है। तनाव और मजबूरी ने लोगों को मानसिक रूप से बीमार करना शुरू कर दिया है। ऐसे में अगर हम फिट रहने के लिए कुछ चीजों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर लें तो हम लंबी उम्र तक स्वस्थ रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिन्हें अपनाकर हम जीवन भर स्वस्थ और फिट रह सकते हैं।

1. सुबह खाली पेट चाय की जगह खूब पानी पिएं

ज्यादातर लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप सुबह उठते ही एक बड़े गिलास से पानी पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। दरअसल, पूरी रात सोने के बाद शरीर पूरी तरह से डिहाइड्रेटेड रहता है और जब खाली पेट चाय-कॉफी शरीर में चली जाती है तो इससे हमारे शरीर को ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में अगर आप सुबह उठकर पानी पीने की आदत डाल लेंगे तो शरीर को न सिर्फ एनर्जी मिलेगी बल्कि आपका दिमाग और किडनी भी बेहतर तरीके से काम कर पाएगा।

2. नाश्ते में भरपूर प्रोटीन लें

ऐसा कहते हैं की नाश्ता हमेशा राजा की तरह और रात का खाना हमेशा भिखारी की तरह करना चाहिए। जी हां, अगर आप सुबह की शुरुआत अच्छे और पौष्टिक भोजन से करेंगे तो आप पूरे दिन फिट और ऊर्जावान महसूस करेंगे। ऐसे में नाश्ते में प्रोटीन का सेवन जरूर करें। जब आप नाश्ते में प्रोटीन लेते हैं तो ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है, शरीर को ऊर्जा मिलती है, भूख जल्दी नहीं लगती और मूड भी अच्छा रहता है। इतना ही नहीं आप वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

3. दिन में कम से कम एक फल जरूरी है

दिन में कम से कम एक फल खाने की आदत डालें। इसे आप स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप रोजाना फल खाते हैं तो शरीर को जरूरी फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं, जिससे पाचन और स्वास्थ्य दोनों ही अच्छे रहते हैं।

4. सीढ़ियों का प्रयोग करें

एक शोध के मुताबिक अगर आप दिन में तीन बार 20 सेकेंड में 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे कार्डियो फिटनेस 5 फीसदी तक बढ़ जाती है। आपकी संपूर्ण फिटनेस के लिए कार्डियो फिटनेस सबसे महत्वपूर्ण है। यह हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है और मांसपेशियों को मजबूत रखता है।

5. ग्रीन टी का सेवन करें

अगर आप दिन भर में चाय और कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपको इससे काफी फायदा मिल सकता है। यह कठोर रोगों को भी दूर रखता है और अपने भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण कई समस्याओं को दूर करता रहता है।

6. सैर पर जाएँ

सुबह की हवा शुद्ध होती है। सुबह के समय वातारवरण में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए सुबह के समय सैर करने से हमें ताजी हवा मिलती है और साथ ही साथ वॉक करने से एक्सरसाइज भी हो जाती है। इसलिए नियमित सुबह सैर पर अवश्य जाएँ।

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