किस विटामिन की कमी से चेहरे पर झाइयां होती हैं?

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Kis vitamin ki kami se jhaiyan hoti hai

किस विटामिन की कमी से झाइयां होती हैं? Which vitamin deficiency causes freckles?

Kis vitamin ki kami se jhaiyan hoti hai –चेहरे पर झाइयां होने के कई कारण होते हैं। इसका एक कारण विटामिन की कमी भी है। शरीर में विटामिन की कमी के कारण चेहरे पर झाइयां होना आम बात है। ऐसे में आपको अपने आहार में विटामिन की पर्याप्त मात्रा लेनी चाहिए।

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा बेदाग साफ और सुंदर दिखे, लेकिन आज के समय में लोगों को अपनी खराब डाइट और लाइफस्टाइल के कारण त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में उम्र से पहले त्वचा पर महीन रेखाएं और झुर्रियां आना आम बात है।

किस विटामिन की कमी से झाइयां होती हैं kis vitamin ki kami se jhaiyan hoti hai 
इसके अलावा लोगों को चेहरे की झाईयों की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के चेहरे पर झाइयां ज्यादा पाई जाती हैं। खराब वातावरण में मौजूद धूल भरी मिट्टी के कारण लोगों को कम उम्र में झाईयों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा शरीर में कई हार्मोंस में बदलाव के कारण झाईयों की समस्या होती है। तेज धूप के संपर्क में आने से झाईयां हो सकती हैं। यह समस्या प्रेग्नेंसी के बाद भी महिलाओं में देखने को मिलती है।

किस विटामिन की कमी से चेहरे पर झाइयां होती हैं– शरीर में कुछ विटामिन की कमी से चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे 4 विटामिन्स के बारे में बताएंगे जिनकी कमी से झाइयां हो जाती हैं। इसके अलावा ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जाएगा जिनसे विटामिन की कमी पूरी होती है।

आइए विस्तार से जानते हैं कि किस विटामिन की कमी से झाइयां होती हैं?

Which vitamin deficiency causes freckles?

विटामिन सी की कमी से झाईयां होती हैं
विटामिन सी की कमी से होती है झाइयां- शरीर में विटामिन सी अब त्वचा के लिए जरूरी माना जाता है। इसका मुख्य कार्य त्वचा के घावों को ठीक करना और त्वचा को टाइट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है। यह विटामिन त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में भी अहम भूमिका निभाता है। विटामिन सी की कमी भले ही आपके सिद्ध स्वास्थ्य को नुकसान न पहुंचाए। लेकिन इसकी कमी से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। जिसमें चेहरे पर झाइयां और दाग-धब्बे की समस्या हो जाती है।

ऐसे में आपको अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। जैसे मौसमी, संतरा, नींबू, आंवला, कच्चा केला, स्ट्रॉबेरी और ब्रोकली आदि। इन सभी खाद्य पदार्थों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इन्हें अपने आहार में शामिल करके आप त्वचा संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं।

विटामिन डी की कमी से झाईयां होती हैं
विटामिन डी की कमी से होती है झाइयां- हमारे शरीर में मेलानोसाइट्स हार्मोन मौजूद होते हैं, इसका काम पिगमेंटेशन और त्वचा के काले धब्बे जैसी समस्याओं को दूर करना होता है। मेलानोसाइट कोशिकाएं विटामिन डी का एक रूप हैं। शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण झाईयां और रंजकता की समस्या हो सकती है। इसके अलावा त्वचा पर धब्बे भी बनने लगते हैं।

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप को एक अच्छा स्रोत माना जाता है। लेकिन झाईयों और पिगमेंटेशन के लिए आपको धूप में कम समय बिताना चाहिए। विकल्प यह है कि आप अपने आहार में विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे दूध, दही, पनीर, मक्खन, डेयरी उत्पाद, मांस, फीस और अंडे आदि। इन आहारों के नियमित उपयोग से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है।

विटामिन बी9 की कमी से झाइयां होती हैं
विटामिन बी9 की कमी से होती है झाइयां- त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए विटामिन बी9 काफी मददगार होता है। ऐसे में पिगमेंटेशन की झाइयों को दूर करने के लिए विटामिन बी9 बहुत जरूरी है। यहां यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को संभालने में मदद करता है, इसके अलावा यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है।

अगर शरीर में खून की कमी है तो चेहरे पर झाइयां हो सकती हैं, ऐसे में आपको अपने आहार में विटामिन बी9 युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। जिससे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है। जैसे हरी सब्जियां, पालक, मटर, चुकंदर, गाजर, फल, संतरे का रस, अनार का रस, मकई का आटा, अनाज, अंडे, डेयरी उत्पाद आदि।

विटामिन बी12 की कमी भी झाईयों का कारण है
विटामिन बी12 की कमी से होती है झाइयां- त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए विटामिन बी12 बहुत जरूरी है। यह विटामिन विटामिन बी9 की तरह होता है, अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है तो त्वचा काली पड़ने लगती है, जो त्वचा पर धब्बे और झाईयों के रूप में उभरने लगती है।

ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आपको अपने आहार में विटामिन बी12 को शामिल करना चाहिए। दूध, दही, पनीर और हरी सब्जियों की तरह इनमें विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो आपके दाग-धब्बों से पिगमेंटेशन को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है।

अगर आप इन 4 विटामिन्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। तो आपकी झाइयां और पिगमेंटेशन की समस्या जरूर धीरे धीरे दूर हो जाएगी।

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