सोया चंक्स (soya chunks) के फायदे 

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सोया चंक्स (soya chunks) के फायदे 

सोया चंक्स (soya chunks) ओमेगा 3 से भरपूर होता है, यह हानिकारक एस्ट्रोजन से भी भरा होता है। सोया चंक्स शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है; सोया चंक्स में प्रोटीन की मात्रा चिकन ब्रेस्ट में प्रोटीन की मात्रा के समान होती है।

हाल के दिनों में सोया चंक्स को लेकर बहुत सारे सवाल उठे हैं कि क्या इनका सेवन करना चाहिए या नहीं? इस ब्लॉग में आपको सोया चंक्स के बारे में वह सब कुछ मिलेगा जो आपको जानना चाहिए! सोया चंक्स को आसानी से अपने मौजूदा आहार में शामिल किया जा सकता है; और अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

सोया चंक्स (soya chunks) क्या हैं?

सोया चंक्स (soya chunks) सोया आटे का उपयोग करके बनाया जाता है जिससे तेल निकाला गया है। सोया चंक्स सोया आटा से सोयाबीन का तेल निकालने के बाद बनाया गया एक उत्पाद है। सूखने पर, उनके पास एक खुरदरी स्थिरता होती है।

इस मिश्रण में एक बार गर्म पानी या ग्रेवी डालने पर इनका टेक्सचर जल्दी से सॉफ्ट और स्पंजी हो जाता है। सोया चंक्स को नॉन वेज करी की तरह बनाया जा सकता है। एक मजेदार तथ्य यह भी है की सोया चंक्स को शाकाहारी मांस के रूप में भी जाना जाता है।

सोया चंक्स (soya chunk) पोषण मूल्य

सोया चंक्स (soya chunks) का पोषण मूल्य कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि ब्रांड, तैयार करने की विधि आदि। भारत में सोया चंक्स के एक परिचित ब्रांड में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

सोया चंक्स 100 ग्राम पैकेट में भरपूर मात्रा में बिटमिन, फाइबर, कर्बोहैड्रेड, कैल्सियम आदि होता है, जो हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक होते हैं: –

प्रोटीन: 52 ग्राम ग्राम। सोया चंक्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इनमें चिकन और अंडे में जितनी मात्रा में प्रोटीन होता है, उससे ज्यादा प्रोटीन होता है। इसलिए, वे महिलाओं और पुरुषों के लिए दैनिक अनुशंसित प्रोटीन सेवन की भरपाई करते हैं।

फाइबर: 13 ग्राम
कैलोरी: 345 किलो कैलोरी। एक सौ ग्राम सोया चंक्स में महत्वपूर्ण मात्रा में कैलोरी होती है; इसलिए इनका सेवन अनुपात में करना चाहिए

कार्बोहाइड्रेट: 33 ग्राम
वसा: 0.50 ग्राम। सोया चंक्स में चिकन और अंडे की तुलना में वसा की मात्रा बहुत कम होती है।

कैल्शियम: 350 मिलीग्राम। सोया चंक्स में कैल्शियम की मात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दैनिक अनुशंसित मूल्य का लगभग 35% योगदान देता है।

आयरन: 20 मिलीग्राम। सोया चंक्स में आयरन और अन्य विटामिन जैसे विटामिन ए और विटामिन सी का नाममात्र मूल्य होता है।

सोया चंक के फायदे Benefits of Soya Chunk

सोया चंक के फायदे (Soya chunk ke fayade )निम्नलिखित हैं –

1.वेजिटेरियन के लिए बेहतर विकल्प

100 ग्राम सोया चंक्स में करीब 50 ग्राम प्रोटीन होता है। वास्तव में, वे चिकन या भेड़ के मांस की समान मात्रा की तुलना में तुलनात्मक रूप से अधिक प्रोटीन होता है। इसलिए इसे एक अच्छा मांस विकल्प माना जाता है, खासकर प्रोटीन की कमी से पीड़ित शाकाहारियों के लिए।

2. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

सोया चंक्स (soya chunks) में उच्च प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कम संतृप्त वसा सामग्री होती है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

3. वजन घटाने में मदद करता है

सोया चंक्स आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और इसलिए बार-बार खाने का मन नहीं करता है। इसके अलावा, इसमें पौधे आधारित प्रोटीन होता है जिसमें शरीर में वसा और वजन कम करने वाले गुण होते हैं। आपका शरीर कार्बोहाइड्रेट की तुलना में सोया चंक्स को पचाने में अधिक ऊर्जा खर्च करता है। इसलिए यह बदले में, वसा जलने और वजन घटाने की सुविधा प्रदान करता है।

4. रजोनिवृत्ति के लक्षणों को आसान बनाता है

रात को पसीना आना, योनि का सूखापन, गर्म चमक, मिजाज, नींद न आना कुछ सामान्य लक्षण हैं जो महिलाओं को रजोनिवृत्ति के दौरान अनुभव होते हैं। सोया चंक्स में एक फाइटोएस्ट्रोजन होता है जिसे आइसोफ्लेवोन्स के रूप में जाना जाता है जो रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

5. महिलाओं में हार्मोनल संतुलन बनाए रखता है

रोजाना सोया चंक्स (soya chunks) खाने से उन महिलाओं को फायदा हो सकता है जिनका मासिक धर्म अनियमित है क्योंकि इसमें फाइटोएस्ट्रोजन होता है। यह विशेष रूप से उन लोगों को लाभान्वित करता है जो पीसीओएस या रजोनिवृत्ति के बाद के लक्षणों से पीड़ित हैं।

6. पाचन तंत्र में सुधार करता है

सोया चंक्स के नियमित सेवन से आंतों में लैक्टोबैसिली और बिफीडोबैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है। ये दोनों सूक्ष्मजीव पाचन में सहायता करते हैं।

7. सूजन संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है

सोया चंक्स (soya chunks) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए इनका सेवन आपको मधुमेह, हृदय रोग और कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है।

8. एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद 

शरीर में खून की कमी के कारण बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है, जिसे एनीमिया कहते हैं। सोयाबीन के टुकड़े भी इस समस्या से राहत दिलाने में मददगार होते हैं। इनमें आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।

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