Monday, September 26, 2022

आयरन से भरपूर ये चीजें बढाती हैं हीमोग्लोबिन

How to increase hemoglobin-हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं

How to increase hemoglobin-हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं-अगर शरीर में खून की कमी हो जाए तो कमजोरी के अलावा भी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है।

हीमोग्लोबिन एक आयरन से भरपूर प्रोटीन है जो RBCs (लाल रक्त कोशिकाओं) में पाया जाता है। यह पूरे शरीर के ऊतकों और कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने का कार्य करता है। यह कोशिकाओं से कार्बन डाइऑक्साइड ले जाने के लिए भी जिम्मेदार है और इसे साँस छोड़ने के लिए फेफड़ों तक पहुँचाता है। अपने कार्यों के आधार पर, यह जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

हीमोग्लोबिन का सामान्य स्तर

शरीर के समुचित कार्य के लिए रक्त में हीमोग्लोबिन के सामान्य स्तर को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। रक्त में हीमोग्लोबिन का सामान्य स्तर वयस्क पुरुषों के लिए 14 से 18 ग्राम / डीएल और वयस्क महिलाओं के लिए 12 से 16 ग्राम / डीएल है। जब रक्त में कम हीमोग्लोबिन होता है, तो यह कमजोरी, थकान, सिरदर्द, सांस की तकलीफ, चक्कर आना, भूख न लगना और तेजी से दिल की धड़कन जैसे विभिन्न लक्षण पैदा करता है। हीमोग्लोबिन का महत्वपूर्ण रूप से कम होना एनीमिया नामक स्थिति का संकेत हो सकता है।

कम हीमोग्लोबिन स्तर के लक्षण

एनीमिया के लक्षण तब दिखने लगते हैं जब हीमोग्लोबिन का स्तर 8 ग्राम से नीचे चला जाता है। एक एनीमिक रोगी कमजोरी, निम्न रक्तचाप, एकाग्रता की कमी और कम ऊर्जा के स्तर से पीड़ित होता है। नीचे बताए गए लक्षण कम हीमोग्लोबिन के स्तर के संकेतक हो सकते हैं:

  • अत्यधिक थकान/थकान
  • आसानी से चोट लगना
  • बेहोशी
  • रक्त के थक्के की कमी
  • कमजोर हड्डियां
  • जीभ पर छाले
  • एकाग्रता का अभाव

अगर अन्य लक्षणों की बात करें तो खून की कमी से शरीर पर पीलापन, आंखों के नीचे काले घेरे, होठों का कालापन आदि हो जाता है।

हीमोग्लोबिन का उत्पादन शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। हीमोग्लोबिन के ऊंचे स्तर को बनाए रखने के लिए उचित आहार लेना महत्वपूर्ण है। हीमोग्लोबिन के इष्टतम स्तर को बनाए रखने के लिए, आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करते हैं।

ऐसे में अगर आप अपने आहार में कुछ खास चीजों को शामिल करते हैं तो यह समस्या हो सकती है। कुछ दिनों में ठीक हो जाए। तो आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जो खून बढ़ाती हैं, जिन्हें हम स्वस्थ रहने और खून की कमी को दूर करने के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

How to increase hemoglobin-हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं

1.टमाटर

अगर आप रोजाना टमाटर का सलाद या सब्जी खाते हैं तो यह आपके शरीर में खून की कमी को पूरा कर सकता है। ऐसे में अगर आप 4 से 5 टमाटर का ताजा रस कुछ दिनों तक सुबह-शाम पीते हैं तो इसका असर तेजी से होता है। इसे आप सूप बनाकर भी पी सकते हैं.

2. चुकंदर का सेवन

खून की कमी को तेजी से पूरा करने के लिए रोजाना चुकंदर का जूस पिएं। आप चाहें तो इसे सलाद में भी खा सकते हैं. ऐसा करने से शरीर में खून की कमी जल्द ही दूर हो जाएगी। अगर आप इसे मीठा बनाना चाहते हैं तो इसमें गुड़ मिलाकर पीएं, यह और भी फायदेमंद होगा।

3. पालक का सेवन

पालक को हीमोग्लोबिन बढ़ाने का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। यह विटामिन बी6, ए, सी, आयरन, कैल्शियम और फाइबर आदि से भरपूर होता है।

4. सेब

एनीमिया यानी खून की कमी को दूर करने में भी सेब फायदेमंद है। अगर रोजाना एक सेब खाया जाए तो यह शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ खून की कमी को भी दूर करता है।

5. अमरूद का सेवन

अगर आप सेव नहीं खा सकते हैं तो अमरूद भी इस समस्या को दूर करने में फायदेमंद है। अगर आप रोज पके अमरूद का सेवन करते हैं तो जल्द ही खून की कमी दूर हो जाएगी।

6. अनार का सेवन

अनार में आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो खून बनाने के लिए एक आवश्यक तत्व है। इसे नियमित खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है।

2. आंवला और जामुन

आंवले और जामुन का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है।

3. पिस्ता

पिस्ता में 30 तरह के विटामिन होते हैं। इसमें आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है।

4. नींबू

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पादन बढ़ता बढ़ता है।

9. अंजीर

अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैंगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन होता है। दो अंजीर को रात को पानी में भिगोकर, सुबह इसका पानी पीने और अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाया जा सकता है।

13. बादाम

10 ग्राम सूखे भुने बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है। इसके अलावा बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम भी होता है और कैलोरी मात्र 163 होती है। इसके नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाये रखा जा सकता है।

14. काजू

10 ग्राम काजू में 0.3 मिलीग्राम आयरन होता है। आयरन शरीर मर हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाता है।

15. अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है। अखरोट कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और विटामिन बी से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

आशा है यह लेख How to increase hemoglobin-हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं, आपको अवश्य पसंद आया होगा ।

इस लेख में दी गई जानकारी, केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। 

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