Monday, September 26, 2022

एक सेब में कितनी कैलोरी होती है

Apple-How many calories in an apple-एक सेब में कितनी कैलोरी होती है

How many calories in an apple-प्रतिदिन एक सेब खाने वाला व्यक्ति डॉक्टर से दूर रहता है, यह कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी। सेब न केवल सबसे पौष्टिक फलों में से एक है, बल्कि यह दुनिया में सबसे अधिक खपत वाले फलों में से एक है। यह मुख्य रूप से मध्य एशिया का मूल निवासी हैं, जो विटामिन और खनिजों की विविधता में समृद्ध हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर होने के अलावा, सेब नियमित आहार में अनेक गुणों से भरपूर हैं। आप इन्हें कच्चा, शेक में भी खा सकते हैं। सेब विभिन्न आकार और रंगों में भी उपलब्ध होते हैं। यदि आप सेब के बारे में विभिन्न पोषण संबंधी तथ्यों से अवगत नहीं हैं और एक सेब में कितनी कैलोरी होती है, यह सब जानना चाहते हैं, तो इस लेख में आपके सभी सवालों के जवाब विस्तार से मिलने वाले हैं।

सेब पोषण फैक्ट Apple Nutrition Facts

हालांकि सेब विभिन्न आकार, प्रकार और रंगों में उपलब्ध हैं, लेकिन उनका पोषण मूल्य लगभग एक जैसा है। लगभग 100 ग्राम वजन वाले मध्यम आकार के सेब में आपको जितनी भी चीजे मिलती हैं, वः इस प्रकार है –

How many calories in an apple-एक सेब में कितनी कैलोरी होती है

कैलोरी 52 किलो कैलोरी
पानी 86%
प्रोटीन 0.3 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 13.8 ग्राम
चीनी 10.4 ग्राम
फाइबर 2.4 ग्राम
वसा 0.2 ग्राम

आइए आगे प्रत्येक पोषण घटक के बारे में विस्तार में जानते हैं –

कार्ब्स – उच्च कार्ब्स और चीनी सामग्री के बावजूद, सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 29-44 के बीच होता है। इसका मतलब है कि एक सेब खाने से ब्लड ग्लूकोज लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है।

फाइबर – पेक्टिन के रूप में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं। वे एक स्वस्थ आंत और उचित पाचन में योगदान करते हैं। उच्च फाइबर का स्तर भी अधिक खाने पर अंकुश लगाकर वजन घटाने में योगदान देता है।

विटामिन – विटामिन सी का एक इष्टतम स्रोत, जिसमें शरीर पर एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

खनिज – इसमें पोटेशियम का एक स्वस्थ स्तर होता है, जो हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा होता है।

फाइटोकेमिकल्स – सेब भी विभिन्न पौधों के यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत हैं, जिनमें क्वेरसेटिन, कैटेचिन और क्लोरोजेनिक एसिड शामिल हैं।

सेब के समग्र स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

How many calories in an apple-एक सेब में कितनी कैलोरी होती है।

अब जब आप प्रति सेब पोषण संबंधी तथ्यों और कैलोरी को जान गए हैं, तो आइए हम इस अनेक गुणों से भरपूर फल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं –

1. वजन घटाने में सहायक
वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है अधिक खाना और फ़ास्ट फ़ूड आदि। Apple इन दोनों जटिलताओं पर अंकुश लगाता है। चूंकि यह पानी और फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए सेब का नाश्ता करने से व्यक्ति जल्दी भरा महसूस करता है जिससे काम भोजन की आवश्यकता महसूस होती है।

एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग एक सेब का सेवन करते हैं, उनका पेट 4 घंटे तक भरा रहता है, जिससे उनकी भूख नियंत्रित रहती है। सेब बॉडी-मास इंडेक्स को भी कम करता है, जो लोगों में अच्छे हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है।

2. हृदय-स्वस्थ लाभ
दिल के कार्यों में सुधार और समर्थन में अद्भुत लाभ प्रदान करने के लिए, स्पष्ट रूप से, सेब बहुत लाभप्रद साबित हुए हैं। सेब में घुलनशील फाइबर की उपस्थिति रक्त में कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट से जुड़ी होती है। यह रक्त वाहिकाओं में थक्कों और रुकावटों के जोखिम को कम करता है।

सेब में पाया जाने वाला एक लोकप्रिय पॉलीफेनोल, एपिकेटचिन, उच्च रक्तचाप को कम करने में शक्तिशाली लाभ प्रदान करता है, जिससे दिल के दौरे की घटनाओं में कमी आती है।

3. मधुमेह का कम जोखिम
कई व्यापक अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सेब का सेवन मधुमेह को 18% तक कम करता है।

क्वेरसेटिन और फ़्लोरिडज़ीन के संयोजन से रोगियों में मधुमेह के प्रबंधन में आशाजनक लाभ होते हैं। सेब मधुमेह के साथ या जोखिम वाले रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध की घटनाओं को कम करता है।

4. समर्थन आंत स्वास्थ्य
एक स्वस्थ आंत स्वस्थ शारीरिक सेहत की कुंजी है। सेब पेक्टिन से भरपूर होते हैं, एक घुलनशील फाइबर जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

पेक्टिन आंत में अच्छे बैक्टीरिया की उपस्थिति को बढ़ाता है, लंबे समय में कोलन के शारीरिक कामकाज को बढ़ावा देता है। पेक्टिन फर्मिक्यूट्स से बैक्टेरोएडेट्स के बढ़े हुए जैवउपलब्धता अनुपात के साथ भी जुड़ा हुआ है।

5. अस्थमा को रोकने में मददगार
हालांकि अभी भी अनिर्णायक है, कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सेब में एंटीऑक्सिडेंट फेफड़ों के ऊतकों को मुक्त कण क्षति से लाभ प्रदान कर सकते हैं। यह अस्थमा के रोगियों या अस्थमा के विकास के जोखिम वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

सेब में एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट, क्वेरसेटिन, सूजन को कम करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली और प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है। यहां तक ​​​​कि पूर्व-नैदानिक ​​​​परीक्षण इस बात का समर्थन करते हैं कि अस्थमा और साइनसिसिस जैसी ब्रोन्कियल स्थितियों में क्वेरसेटिन के शक्तिशाली लाभ हैं।

6 . मस्तिष्क की रक्षा करने वाले गुण हैं
सिर्फ ह्रदय ही नहीं, सेब आपके मस्तिष्क के कार्यों और शरीर क्रिया विज्ञान की रक्षा करने में मददगार हैं। सेब में प्रचलित एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसेटिन, मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव की घटनाओं को कम करता है।

सेब में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स शरीर में विभिन्न तनाव मार्करों को भी कम करते हैं, जो खराब मस्तिष्क स्वास्थ्य और कामकाज से जुड़े होते हैं।

हालाँकि, ये कुछ पूर्व-नैदानिक ​​परीक्षणों के आधार पर सूचनाएं हैं। इसलिए, एक सही निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए सेब के सेवन और मस्तिष्क के कार्यों के बीच संबंध पर अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है।

सेब पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और वे शरीर में कई शारीरिक स्वस्थ को बढ़ावा देते हैं। इसलिए, यदि आप अपने दैनिक आहार में फलों को शामिल करने पर विचार करते हैं, तो सेब एक सबसे अच्छा विकल्प है।

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