ब्राउन शुगर के फायदे

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benefits of brown sugar

ब्राउन शुगर के फायदे Benefits of brown sugar

अगर आप सफेद चीनी का ज्यादा सेवन करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि यह ब्राउन शुगर से ज्यादा हानिकारक होती है। आइए जानते हैं, कैसे ब्राउन शुगर सेहत के लिए सबसे अच्छी और सेहतमंद है।

हाइलाइट

  • ब्राउन शुगर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो संक्रमण से बचाते हैं।
  • ब्राउन शुगर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है।

ब्राउन शुगर के फायदे:-

सफेद चीनी या सफेद चीनी का इस्तेमाल हर घर में सबसे ज्यादा किया जाता है, लेकिन यह ब्राउन शुगर से ज्यादा फायदेमंद नहीं है। सफेद चीनी के सेवन का मतलब शरीर में कैलोरी का अधिक सेवन करना है। मधुमेह के रोगियों को भी चीनी का प्रयोग बहुत कम करने की सलाह दी जाती है।

सफेद चीनी को परिष्कृत किया जाता है, जिससे मोटापा, हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, यकृत रोग, अवसाद, मनोभ्रंश आदि जैसे कई स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। ऐसे में सफेद चीनी के बजाय आपको अपने आहार में ब्राउन शुगर का अधिक उपयोग करना चाहिए। विशेषज्ञ भी ब्राउन शुगर, ब्राउन राइस, ब्राउन रेड आदि जैसी ब्राउन चीजें ज्यादा खाने की सलाह देते हैं। आखिर ब्राउन शुगर व्हाइट शुगर से ज्यादा फायदेमंद कैसे है।

ब्राउन शुगर में पोषक तत्व

ब्राउन शुगर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। इसमें फैट, कोलेस्ट्रॉल, प्रोटीन नहीं होता है, लेकिन इसके सेवन से आपको ढेर सारे मिनरल्स मिलते हैं। इसमें कैल्शियम, लोहा, सेलेनियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, तांबा, जस्ता, कार्बोहाइड्रेट, कम मात्रा में कैलोरी आदि होते हैं।

ब्राउन शुगर के फायदे Benefits of brown sugar

हेल्दीफाईम डॉट कॉम में छपी एक खबर के मुताबिक उन शुगर में कैलोरी की मात्रा वाइट शुगर के मुकाबले काफी कम होती है। ब्राउन शुगर में मौजूद शीरा नाम का तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। साथ ही इसमें कुछ अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व भी होते हैं, जो वजन कम करने में कारगर साबित होते हैं। अगर आपका वजन कम हो रहा है तो ब्राउन शुगर को डाइट में शामिल करना चाहिए ।

ब्राउन शुगर एक साधारण कार्बोहाइड्रेट है जो ग्लूकोज में टूट जाता है। अगर आप तुरंत शारीरिक ऊर्जा पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ब्राउन शुगर को शामिल कर सकते हैं।

ब्राउन शुगर पाचन के लिए बहुत अच्छी होती है। पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें ब्राउन शुगर का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच ब्राउन शुगर और अदरक का रस मिलाकर पीने से कब्ज में लाभ होगा।

महिलाओं को पीरियड क्रैम्प होने का खतरा अधिक होता है। यदि आप मासिक धर्म आने से दो-तीन दिन पहले इस चीनी का सेवन करते हैं, तो पेट दर्द, ऐंठन को कम करने में आसानी हो सकती है। इसमें पोटेशियम होता है, जो मांसपेशियों में ऐंठन को दूर करता है और दर्द से राहत देता है।

ब्राउन शुगर का इस्तेमाल त्वचा को गोरा करने के लिए भी किया जाता है। व्हाइट हो या ब्राउन शुगर, आप इसे त्वचा पर स्क्रबर की तरह इस्तेमाल कर रोमछिद्रों में छिपी गंदगी को दूर कर सकते हैं. त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटा दिया जाता है। त्वचा स्वस्थ रहती है।

चूंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी होते हैं, इसलिए इस चीनी का सेवन आपको कई तरह के संक्रमण से बचने में मदद कर सकता है। यह शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद करता है।

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