Monday, September 26, 2022

लीची के फायदे और नुकसान

लीची के फायदे और नुकसान -benefits and side effects of litchi

लीची के फायदे और नुकसान -benefits and side effects of litchi लीची गर्मियों के खास फलों में से एक है। गर्मियों में लीची खाने से शरीर को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। लीची को पानी का अच्छा स्रोत माना जाता है। लीची में विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर और पेट को ठंडक देते हैं।

लीची के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है। लीची में पाए जाने वाले पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मददगार माने जाते हैं। दरअसल, मजबूत इम्युनिटी शरीर को कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है। इतना ही नहीं लीची को पाचन क्रिया के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फल के कुछ नुकसान भी हैं।

अधिक मात्रा में लीची का सेवन करने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं। आइए यहां लीची के फायदे और नुकसान (benefits and side effects of litchi)) के बारे में जानते हैं।

Benefits and side effects of litchi

लीची खाने के फायदे-Benefits of eating litchi

लीची खाने के फायदे इस प्रकार हैं – Benefits and side effects of litchi

निर्जलीकरण -Dehydration

गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप लीची को डाइट में शामिल कर सकते हैं। लीची में पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है

लीची विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट से भरपूर होती है जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकती है। लीची के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद benefits of litchi for skin

स्टाइलक्रेज में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप झुर्रियों, रूखी त्वचा जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो लीची से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान दिखने लगते हैं लीची खाने से यह समस्या नहीं होती है। उम्र के साथ, शरीर अधिक मुक्त कणों का उत्पादन करना शुरू कर देता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

इस फल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। अगर आपको धूप में चलने के बाद सनबर्न, लाली हो जाती है, तो लीची के रस में विटामिन ई कैप्सूल का तरल मिलाकर फेस पैक के रूप में लगाएं।

पाचन Digestion

लीची खाने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं गर्मियों में इसका सेवन करने से उल्टी, दस्त की समस्या से भी बचा जा सकता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक 

लीची खाने से हृदय स्वास्थ्य बना रहता है, क्योंकि लीची में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। लीची में मौजूद यौगिक ओलिगोनॉल नाइट्रिक ऑक्साइड के निर्माण को बढ़ाता है। यह रक्त वाहिकाओं को फैलाता है, जिससे रक्त का प्रवाह ठीक से होता है। इससे हृदय पर रक्त पंप करने का अधिक दबाव नहीं पड़ता है, जिससे आप हृदय संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार 

क्या आप जानते हैं कि लीची के सेवन से वजन भी कम किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लीची में कैलोरी, फैट बिल्कुल नहीं होता है और इसमें पानी, फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें भी लीची खाना शुरू कर देना चाहिए।

लीची खाने के नुकसान –

मोटापा-

लीची एक स्वादिष्ट फल है जो सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है। क्योंकि लीची में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे मोटापा बढ़ सकता है।

गठिया-

अधिक मात्रा में लीची का सेवन करने से गठिया की समस्या भी हो सकती है। क्योंकि लीची में शुगर और कैलोरी की मात्रा पाई जाती है। गठिया के रोगियों के लिए लीची का अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है।

गले में खराश –

अगर आप लीची का सेवन करते हैं और आपको गले में खराश की समस्या हो रही है तो आपको लीची का सेवन नहीं करना चाहिए। लीची का स्वाद गर्म होता है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से गले में खराश और दर्द हो सकता है।

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